Use OCTAPATCH.IN to download latest mobile octapad and spd20x patch, sample packs, instrumental songs, APKs and more music activities

Find Us OIn Facebook

Image result for youtube money
YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए: दोस्तों आज के इस Article में हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तिमाल करके आप YouTube Channel से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए

आज India में लगभग सभी लोग Android Phones का इस्तिमाल करते हैं और उनमें से ज्यादातर लोग यह सोचते हैं की क्या वह अपने Phone का इस्तिमाल करके पैसे कमा सकते हैं ? अब अगर आप भी यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें की आप भी YouTube Channel से पैसे कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको जरुरत होगी Videos की, जो की आप अपने Talent का इस्तिमाल करके बना सकते हैं।
आप जिस काम में माहिर हैं, या आपको जिस काम में भी Interest है उस पर आप Videos बना सकते हैं और उन्हें YouTube पर Upload करके पैसे कमा सकते हैं। यहाँ पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हम जिन 5 तरीकों के बारे में आपको बता रहे हैं उनका इस्तिमाल करके आप अच्छे पैसे कमा सकेंगे।

YouTube Channel से पैसे कमाने के 5 तरीके

01. Monetization

आप YouTube पर Videos को Upload करके उन्हें Monetize कर सकते हैं, जिससे YouTube आपके Videos पर Ads Show करता है और आपको उसके लिए Revenue मिलता है जिससे आपकी Earning होती है।
आज YouTube पर सभी YouTuber Monetization Facility का इस्तिमाल करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों ने इस काम का Miss Use किया और ऐसी Videos Upload करने लगे जिसकी वजह से YouTube पर Advertisers पीछे हटने लगे, नतीजा Creates और YouTube दोनों को फायदा होना कम हो गया, जिसे ठीक करने के लिए YouTube ने एक बड़ा कदम उठाया और Monetization की Policy को Change कर दिया है।
अब अगर आप YouTube Videos को Monetize करना चाहते हैं तो आपके YouTube Channel पर 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscribers होने चाहिए जिसके बाद YouTube आपके Channel और Videos को Review करेगा और अगर आपका Channel Advertiser Friendly होगा तभी वह आपके Channel को Approval देते हैं।

02. Affiliate Marketing

Videos किसी भी Topic पर बनाई जा सकती हैं, ऐसे में अगर किसी Product को Promote करना हो तो Videos सबसे Best Option होता है, जिसका आप फायदा उठा सकते हैं। जिसमें आप YouTube पर किसी Company या Website के Product को Promote करके Sell करा सकते हैं, जिससे Company आपको आपके Sell के According Pay करती है।
इस तरीके में आप पहले अपने Topic से Related Products को देखें जिन्हे आप आसानी से Promote कर सकते हैं, उसके बाद आपको यह देखना है की ऐसी कौन सी Company या Website है जो की उस Type के Products Sell करती है।
क्योंकि सभी Company यह चाहती हैं की उनकी Sell अधिक हो तो वह Affiliate Program Offer करती है, आप उनके Affiliate Program को Join कर सकते हैं, जिसके बाद आप जिस Product को Promote करना चाहते हैं उसका Affiliate Link निकाल कर YouTube पर Promote कर सकते हैं जिससे लोग Direct उस Link पर Click करके उस Product को Purchase कर लेते हैं।
इस तरह से आप बहुत ही आसानी से किसी भी Product को Promote करके Sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। यह तरीका YouTube पर बहुत ही ज्यादा Popular है और बहुत सारे लोग इसी तरीके का इस्तिमाल करके अच्छे पैसे कमाते हैं।


03. Sponsorship

Sponsorship YouTube पर पैसे कमाने का सबसे Popular और Useful तरीका है जिससे आप कम समय में बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आपको YouTube पर अपनी एक पहचान बनानी होगी क्योंकि कोई भी Company उसी व्यक्ति को Sponsorship देती है जिसके पास अधिक Followers होते हैं।
Normally Sponsorship पाने के लिए आपके पास कम से कम 5000 Subscribers होने चाहिए और आपके Videos पर कम से कम 1000 Views आने चाहिए, तभी कोई Company आपको Sponsorship देती है।
आज YouTube पर लगभग सभी Technical YouTubers जो की Popular हैं Sponsorship के माध्यम से सबसे ज्यादा Earning करते हैं।
Note: Sponsorship पाने के लिए आपके Channel पर Gadgets, Review, Tips & Tricks जैसे Videos होने से आपको Sponsorship भी जल्दी मिल जाती है।

04. Paid Promotion

इस तरीके में आप पैसे लेकर किसी का भी Promotion कर सकते हैं, इसके साथ ही कुछ ऐसी Websites भी है जिन्हे आप Join कर सकते हैं और वह आपको Products इत्यादि भेजते हैं, जिससे आप उस Product का Review Video बना सकें, यहाँ दो चीजें Important होती है।
1. बहुत सारी Companies आपसे कह सकते हैं कि आप उनके Product के बारे में सिर्फ अच्छी बातें ही बताएं और 2. आपके पास कम से कम 5000 Subscribers होने चाहिए।
Sponsorship में भी कई बार Company आपको सिर्फ अच्छी बातें बताने को ही बोलते हैं, Personally हम आपको यही Suggest करेंगे की कि किसी भी Product का Review करने से पहले आप Company को साफ़ बोल दें की आप सिर्फ Review करेंगे और जो कुछ भी आपको उस Proudct के बारे में लगता है वह सभी चीजें आप अपने Video में बता देंगे, जिसमें बहुत सारी Company Review के लिए मना कर देंगी लेकिन आपकी Image YouTube पर साफ़ रहेगी जिससे आपको सही Offers मिलने लगेंगे।

05. Promote your Own Business

अब मान लीजिए आपका कोई Business है तो आप अपने Business को Promote करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके साथ ही अगर आप किसी चीज को Online Develop करते हैं जैसे Blog, Website, Logo, Channel Art या Image इत्यादि तो आप उन्हें भी Promote कर सकते हैं।
जिससे आपको बहुत ही जल्दी ऐसे लोग मिलने लग जाते हैं जिन्हे उस चीज की Knowledge नहीं होती और वह आपसे उन्हें Design करवा लेते हैं, आज YouTube पर बहुत सारे लोग Website इत्यादि बनाकर अच्छे पैसे कमा लेते हैं, तो यह भी एक अच्छा काम है जो की आप YouTube के माध्यम से  कर सकते हैं।
In Conclusion 
हमने जिन 5 तरीकों के बारे में बताया है यह सभी तरीके बहुत ही Useful हैं, और आज लाखों लोग इनका इस्तिमाल करके पैसे कमा रहे हैं, आप भी अपने Talent और Knowledge का इस्तिमाल करके Tipcs YouTube Channel से पैसे कमा सकते हैं।
अब अगर इस Topic में आपका कोई और सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं और अगर आपने Tech by RS Website को अभी तक Subscribe नहीं किया है हो जरूर कर लें, जिससे आपको हमारे Latest Post की जानकारी मिलती रहे धन्यवाद।
Previous Post Next Post